Kyon safal log padhte hai kitabe? क्यों सफल लोग पढ़ते है किताबे ?

Kyon safal log padhte hai kitabe? क्यों सफल लोग पढ़ते है किताबे ?

Kyon safal log padhte hai kitabe?

क्यों सफल लोग पढ़ते है किताबेहमें क्यों किताबे पढ़नी चाहिए ? 

दोस्तों आज में आपको किताबों से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताने वाला हूँ। अगर आप किताबे पढ़ते है तो आप अपने को बहुत भाग्यशाली समझेंगे और जो नहीं पढ़ते है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद वह भी आज से किताबें पढ़ना शुरू कर देंगे।
एक जाँच के अनुसार दुनिया में जितने भी सफल इंसान है, उन सब में ज्यादातर एक बात मिलती है की वे लोग किताबे पढ़ते है।

  • क्या आप जानते है की बिल गेट्स रोजाना एक घंटे में 150 पन्ने पढ़ लेते है।
  • वॉरेन बफेट प्रतिदिन 5-6 घंटे किताबें और अखबार पढ़ने में बिताते है और इस समय में वह 500 पन्ने पढ़ लेते है।
  • एलोन मस्क अपने किशोरा अवस्था में 2 किताबें रोजाना पढ़ लेते थे। और तो और उन्होंने सिर्फ किताबे पढ़कर ही राकेट साइंस सिख लिया और SPACE X नाम का एक कंपनी खड़ा कर दिया।
  • मार्क जकरबर्ग 2 हफ्ते में कम से कम 1 किताब जरूर पढ़तें है।
दो अच्छी कहानी अच्छाई की 

ऐसा कहा जाता है की आप वैसा बनते है जैसा आपके 5 करीबी दोस्त होते है। आप वही सीखते है जो आपके दोस्त करते है। आपका दोस्त अगर पढ़ने में अच्छा है तो कुछ दिन बाद आप उसके साथ रहकर, आप भी पढाई में अच्छे हो जायेंगे। और अगर आपके दोस्त दिनभर मस्ती करते रहते है या कोई नशा करता है तो कुछ दिन बाद आप भी नशा करने लग जायेंगे। यानि की आपका दिमाग आपके दोस्तों के आदत को अपनाना शुरू कर देता है, चाहे वो आदत अच्छा हो या बुरा।
इसलिए दोस्तों अगर आपको अच्छी ज्ञान चाहिए। अच्छे विचार आपके मन में आये तो आपको हमेशा सकरात्मक लोग या चीज़ो के साथ जुड़ा रहना होगा। और बात यहाँ आती है की अच्छे लोगो के साथ कैसे जुड़े ?
 किसी के पास इतना समय होगा की वह मेरे साथ हमेशा जुड़ा रहेगा ?
ऐसा ही सवाल हमारे एक भाई ने " बुरी संगती का प्रभाव " कहानी के कमेंट में पूछा था की " अभी के समय में अच्छे लोग मिलते कहाँ है ? "
उन सब का जवाब एक ही है अच्छी किताबे पढ़े। एक अच्छी पुस्तक १०० अच्छे दोस्तों के समान होता है। हम अपने आप को अच्छी पुस्तकों से घेर लेंगे जिससे हमारे अंदर अच्छी ज्ञान और प्रेरणा जा सके। इसलिए दुनिया में सफल लोग किताबों के साथ ज्यादा समय बिताते है। किताबें हमारा सबसे अच्छा दोस्त है जो हमें सिर्फ अच्छी चीजे सिखाती है।

रामायण की एक कथा - जब मेघनाथ को पता चल चूका था रावण और उसका अंत

Think and grow rich  नाम का एक पुस्तक है जिसे नेपोलियन हिल ने लिखा है। उन्होंने अपने जीवन के २० साल लगा दिए ये खोज करने में की दुनिया के सफल इंसानो में क्या समानता है। वह पूरी दुनिया घूम-घूम कर सफल इंसानो से मिले और उनके हर बात को लिख कर रखा और उन सबके बात को मिलाया। और Think and grow rich  पुस्तक में उन सभी बातो को लिखा जो उनमे समानता थी।
अब सोचिये दोस्तों आप उस किताब को पढ़ेंगे तो आप के अंदर कितनी ज्ञान बढ़ जाएगी और आप कहाँ से कहाँ पहुँच सकते है। एक अच्छी पुस्तक आपको अनुभव, सही राय और सही समझ देती है।

PREM KYA HAI ? - CHANAKYA  प्रेम क्या है ? चाणक्य

इन सब के अलावा किताबे पढ़ने के और क्या-क्या लाभ है ?
benefits of books reading by indiamotivation.com

  • जब आप कोई पुस्तक पढ़ते है तो आपका सारा ध्यान बाकि चीजों से हटकर एक जगह केंद्रित हो जाता है, जिससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है। 
  • अगर आप किसी चीज को लेकर तनाव में है तो आप कोई अच्छी प्रेरणादायक पुस्तक पढ़ सकते है। इससे आपका न सिर्फ चिंता दूर होगा बल्कि आप का आत्मविश्वाश भी दोगुना बढ़ जायेगा।  
  • यदि आपको रात में नींद न आने की समस्या आती है। तो एक पुस्तक से अच्छा दवाई कुछ हो नहीं सकता। जब आप पुस्तक पढ़ रहे होते है तो आप का दिमाग तनाव मुक्त हो जाता है जिससे आप का दिमाग शांत हो जाता है और धीरे धीरे आप को नींद आने लगती है। इसलिए ज्यादातर बच्चे पढ़ते-पढ़ते दिन में भी सो जाते है। 
  • हम जब कोई सकरात्मकता से जुड़ी किताबें पढ़ रहे होते है तो उसकी छवि हमारे दिमाग में दिख रही होती है जैसे की में एक उदाहरण से समझाता हूँ "राम को  दौड़ प्रतियोगिता में मैडल मिला है और वह बहुत खुश है " इस वाक्य को सुनते ही आपके दिमाग में एक छवि आयी होगी जिसमे एक लड़के के गले में मैडल है और वह खुश दिख रहा है। इससे उस खुशी के छवि का प्रभाव आपके दिमाग पर पड़ता है जिससे आपका मूड ठीक होता है ये एक उदाहरण था सिर्फ। आप जैसे वाक्य पढ़ेंगे वैसा आपके दिमाग पर प्रभाव पड़ेगा अगर आप क्रोध से सम्बंधित चीजे पढ़ेंगे, तो आपके दिमाग पर भी उस क्रोध वाक्य का असर होगा। अगर आप प्रेम से सम्बंधित चीजे पढ़ेंगे तो आपके दिमाग पर उसका भी असर होगा। इसलिए में यहाँ बार- बार अच्छी किताबों को पढ़ने का जिक्र कर रहा हूँ, जो आपका उद्देश्य हो उसी से सम्बंधित पुस्तक पढ़े। 
  • इन सब के अलावा किताब पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप बहुत कुछ सीखते है, आपका ज्ञान बढ़ता है और आप का ज्ञान कोई छीन नहीं सकता यह हर समय आपके काम आती है।
 स्टीव जॉब्स ने कहा है " Stay hungry, Stay foolish " मतलब की हमेशा सीखते रहे, बेवकूफ बने रहे अगर आप ये सोचेंगे की आप सबकुछ जानते है। तो आपको लगेगा की आपको और सिखने की जरुरत नहीं है।और आप विभिन्न प्रकार के ज्ञान से वंचित रह जायेंगे। जिस तरह भूख नहीं रहने पर आप और नहीं खाना चाहेंगे उसी तरह अपने आपको ज्ञानी पंडित मान बैठेंगे तो आगे कुछ नहीं सिख पाएंगे। इसलिए भूखे रहे और बेवकूफ बने रहे। 




Comments

  1. Bahut khub... Kafi ache dhang se aapne benefits of reading books ke bare me samjhaya hai...
    Thank you 🙏🏻🇮🇳

    ReplyDelete
  2. Ha sach me hame books padhni chahiye

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

KHADA HIMALAY BATA RAHA HAI - खड़ा हिमालय बता रहा है

KISI KE HAQ MAARNE KA PHAL - किसी के हक मारने का फल

वरदराज-एक महान विद्वान