THE STORY OF TWO FRIENDS BY SANDIP MAHESWARI

THE STORY OF TWO FRIENDS BY SANDIP MAHESWARI
दोस्तों यह कहानी  संदीप महेश्वरी जी ने अपने YOUTUBE CHANNEL पर सुनाया था। जो बहुत ही प्रेरणादायक है। इसे में आपलोगो के  साथ शेयर करना चाहता हूँ।
यह कहानी है दो  बच्चों की  जो एक एक गांव में रहते थे। एक 6 साल का और दूसरा 10 साल का था।  वे दोनों एक साथ खेलते एक साथ रहते थे। एक दिन दोनों गांव से कुछ दूर निकल आया था। और खेलते खेलते उनमे से एक जो 10 साल का था वो  कुँए में गिर गया और उसे तैरना नहीं आता था। जो 6 साल का बच्चा था उसने अपने आस पास देखा उसे कोई  नजर  नहीं आया जो उसकी मदद कर सके। और फिर उसकी नजर एक बाल्टी पर पड़ी जिसमे रस्सी बँधी हुई थी। उसने तुरंत बाल्टी को कुँए में डाला और अपने दोस्त  को बोला पकड़ लो इसे और उसने पूरी ताकत लगाकर खींचने लगा और तब तक खींचता ही रहा जब तक वह ऊपर नहीं आ गया। और जैसे ही वह ऊपर आया दोनों खुश हो गए और गले मिले। और उन्हें अब इस बात का डर लग रहा था की गांव जायेंगे तब बहुत पिटाई होगी जब ये सब चीजें बताएँगे। और दोनो गांव वापस आये और उन्होंने जब ये सब बताया की उनके साथ  ऐसा हुआ तब किसी ने उन्हें डांटना तो दूर किसी ने विश्वाश ही नहीं किया। और गांव वाले अपनी जगह सही भी थे क्योंकि उस 6 साल के बच्चे में इतनी ताकत नहीं था की वो एक पानी से भरी बाल्टी को भी उठा सके। लेकिन एक आदमी था उस गांव में जिसने ये सब विश्वास कर लिया उनको सब रहीम चाचा कहते थे। वे उस गांव के सबसे समझदार बुजुर्गो में से एक थे। और सबको लगा की ये कभी झूठ नहीं बोलते अगर ये कह रहे है तो जरूर कुछ न कुछ बात होगी कोई न कोई वजह होगी। और सारे गांव वाले इक्कठे होके उनके पास गए और पूछा आप क्या कहना चाहते है ऐसा कैसे हो सकता है हमें तो कुछ समझ नहीं आ रहा अब आप ही बताये।
रहीम चाचा ने हँसते हुए कहा में क्या बताऊ ये बच्चा कह तो रहा है की उसने बाल्टी उठाई कुँए  में डाला और उसको खींचकर बाहर निकाला। सबलोग खामोश होके उनको देखने लगे। और थोड़ी देर बाद उन्होंने कहा सवाल ये नहीं है की एक छोटा सा बच्चा ये सब कैसे किया सवाल ये है की एक छोटा सा बच्चा ये सब क्यों कर पाया उसके पास इतनी ताकत कहाँ से आया। इसका सिर्फ एक ही जवाब है जिस वक्त इस बच्चे ने ये किया उस वक्त उस जगह पर दूर दूर तक कोई न था ये बताने वाला की तूम ये नहीं कर सकते । यहाँ तक की उसे वो खुद भी पता नहीं था की वो नहीं कर सकता।

शिक्षा :  दोस्तों  जब भी हम कुछ अलग करना चाहते है सामने से 4 लोग हमें ये बताने आ जाते है की तुम ये नहीं कर सकता उसे देखो वो भी नहीं कर सका....... इत्यादि  और हमारी हिम्मत तोड़ देते है। लेकिन इस कहानी से हम ये सिख सकते है की हमारे अंदर अनंत क्षमता है हम जो कुछ भी  चाहे वो कर सकते है। हम, लोगों  को चुप रहने के लिए नहीं बोल सकते लेकिन खुद को बहरा कर सकते है उनके बातो को ध्यान न देकर। जब हमें कोई DEMOTIVATE करने आये तब हम ये समझकर उनको बातो को टाल देना चाहिए  की वो खुद उस काम को नहीं कर सकते इसलिए उन्हें लगता की और कोई इस काम को नहीं कर सकता है। 


THE STORY OF TWO FRIENDS BY SANDIP MAHESWARI


आगे पढ़े >>>


Comments

Popular posts from this blog

KHADA HIMALAY BATA RAHA HAI - खड़ा हिमालय बता रहा है

KISI KE HAQ MAARNE KA PHAL - किसी के हक मारने का फल

वरदराज-एक महान विद्वान