THE INFULENCER - प्रभावित करने वाला


THE INFULENCER -  प्रभावित करने वाला

आने वाला समय बहुतों के लिए थोड़ा मुश्किल होने वाला है।
  Information और influence करने वाले बहुत अधिक मात्रा में बढ़ गए है। सोशल मीडिया पर हर जगह बहुत तरह के इन्फ्रोमेशन मौजूद है। अधिकतर लोग इनको बताने या लिखने वाला दावा करता है की वह सब सच है।
अब कौनसा इन्फॉर्मेशन सही है और किससे प्रभावित होकर क्या करे ये सोचना है।
अब जो अपने आप को नियंत्रित कर संयम रखकर एक तरह के आचरण व्यवहार रखकर जी रहा है , उसके लिए तो ज्यादा कुछ परेशानी नहीं है लेकिन जो information और influencer के आधार  पर प्रभावित होकर आचरण और व्यवहार कर रहा है उसके लिए परेशानी है।

आप विज्ञापन में देखते है की यह प्रोडक्ट आपके लिए सही है और आप बिना डॉक्टर के सलाह के उसे लेते है तो उसका साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है। कोई प्रसिद्ध कलाकार आपको बताता है इसमें पैसा लगाए और आप जित सकते है तो उसमे हारने के चान्सेस कितना है, यह नहीं पता, फिर भी उसमे आप अपना सब धन लगा देते है।

कुछ ऐसा दृश्य जो असल में हे ही नहीं, उसे सोशल मीडिया के क्रिएटरकहे जाने वाले उसका वर्णन करते है। आप में से कुछ लोग उसे सच मानकर शेयर भी कर देते है। 

THE INFULENCER -  प्रभावित करने वाला

 

कुछ घटनाओं को रचनात्मक दृश्य देकर उन्हें धर्म या जाती से जोड़कर दिखाया जाता है। जो किसी जाती या सम्प्रदाय को भड़काने का काम करता है। दोस्तों हर हालत में आपको सही गलत का शांत चित से फैसला लेना है। किसी भी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देने से पहले १० बार सोच ले।

स्वास्थ से संबंधित, गलत सूचना या जानकारी का प्रभाव, हमारे मन और मस्तिष्क पर पड़ता है, यदि हम उसे सच मानते है तो। और यदि हम उसे नकार देते है तो हमारा दिमाग गलत शिक्षा के खिलाफ और सक्षम बन जाता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए एक तरह का जीवन शैली अपनाए वह जैसा भी हो।
जिसमें आप सक्षम हो वह कार्य करेमन हमेशा गलत नहीं हो सकता है इसलिए कुछ बाते मन की भी सुने और कुछ अपने पूर्वजों का चलते आ रहे रीती रिवाज़ को फॉलो करे। 

बदलाव आयेंगी जीवन में थोड़ा समय के साथ बदलने की कोशिस करे। कुछ परिस्थति में थोड़ा फिट हो जाने की कोशिश करे एवं हर जगह दिखावे के लिए न जिए।
अपने आप को बेहतर बनाने के लिए जिए और लोगों को भी बेहतर बनने मे उनका मदद करे। अपने विचारों पर ध्यान दे उनको जाने, जो आप सोचते हैं, जो आप करते है, विचारो को समझने और जानने का कोई अंत नहीं है इसलिए यह जाने और जो आपके लिए फिट बैठता हो वो ही करे। आप के survival के बारे मे आपसे बेहतर कोई और सोच नहीं सकता है। दुनिया मे हर तरफ ज्यादातर बेकार लोगों बढ़े पड़े हैं और अपनी फालतू के विचार फैला रहे है। उनसे आपको बचना है। 

इनसे बचने मे आपकी सहायता आपकी अंतरात्मा करेगी इसके लिए हर रोज ध्यान करना होगा कुछ समय। इस ध्यान ने ही भगवान गौतम बुद्ध को ज्ञान दिया और भगवान शिव जो आदि योगी है वे भी सदा ध्यान मग्न रहते है। ध्यान मे ही परमआनंद प्राप्त होता है इसलिए मित्रों आज वर्तमान युग मे बेकार इन्फॉर्मेशन से बचने के लिए ध्यान करे। 


THE INFULENCER -  प्रभावित करने वाला

 

FAKE NEWS  
FAKE INFLUENCER 
FAKE ADVERTISMENT HINDI
AFFECT OF FAKE CONTENT IN HINDI 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

KHADA HIMALAY BATA RAHA HAI - खड़ा हिमालय बता रहा है

KISI KE HAQ MAARNE KA PHAL - किसी के हक मारने का फल

वरदराज-एक महान विद्वान