OVERCOME ANXIETY - चिंता दूर करे

नमस्कार दोस्तों,  चिंता, ANXIETY, डिप्रेशन , घबराहट ये सारि चीज़े एक जैसे ही है।  इनको दूर करना एकदम सरल है। बस आप अपने जीवन शैली में इन चीज़ो को अपनाये १००% आपकी चिंता दूर हो जाएगी। 

पहले चीज़ यदि आपको अपने सवस्थ को लेकर चिंता है, तो आप अपने सवास्थ के बारे में सोचना छोड़ दे।

उसके बाद ये 6  उपाय करे :-




१. कसरत ( EXERCISE  )  -

 OVERCOME ANXIETY - चिंता दूर करे  EXERCISE

सुबह उठे, अपने पास के मैदान ( ग्राउंड ) में जाये। वहां RUNNING करे , कोई भी खेल खेले। जो मन में आये वह कसरत करे। इससे आपका शरीर और दिमाग दोनों मजबूत होगा।आपके शरीर में अच्छे हॉर्मोन रिलीज़ होंगे। 

 


२. स्विमिंग ( तैरना ) - 

 OVERCOME ANXIETY - चिंता दूर करे SWIMING

यदि आपको तैरना आता है तो आप अपने घर के आस-पास स्विमिंग पूल या तालाब में जाकर कुछ समय तैरे। इससे आप अच्छा महसूस करेंगे। आपके सभी बॉडी मसल्स एक्टिव होंगे। 

 

 

३. ट्रेवल ( TRAVEL ) - 

 OVERCOME ANXIETY - चिंता दूर करे  TRAVEL

आप अपनी पसंदीदा जगह पर घूमने निकल जाये। नदी , पहाड़, वन, तीर्थ स्थल, मंदिर जो भी जगह आपको पसंद हो। इससे आप खुशी महसूस करेंगे और नए दृश्यों को देखकर आप सारे चिंताओं से मुक्त हो जायेंगे। 

 

 

४. पसंदीदा खाना - 

 OVERCOME ANXIETY - चिंता दूर करे FAVOURITE FOOD

घर पर खाली बैठे -बैठे बेकार के फालतू चीज़ो को सोचने से अच्छा है की आप खुद अपना मनचाहा खाना बनाये और नहीं आता है तो सीखे। इससे आपके माइंड में नए विचार को जगह मिलेगी और आपके पेट में, आपके मनचाहा खाने को। 

 

 

५. मैडिटेशन ( ध्यान ) -

 OVERCOME ANXIETY - चिंता दूर करे MEDITATION

 यह आपके शरीर के पुरे तनाव को खत्म कर देगी और आपके दिमाग मौजूद सारे हॉर्मोन को संतुलित रखेगी। और जिस वजह से आप डिप्रेशन में है उस फालतू विचारो को ख़त्म कर सकरात्मक विचार उत्पन्न करेगी। यदि आप किसी CONFUSION में है तो उसका भी जवाब आपको ध्यान करने से मिलेगा। आपको सोते वक्त भी ध्यान करना है ताकि नींद अच्छी आये। नींद सबसे जरुरी चीज है, तभी आपका दिमाग शांत रहेगा। अगर ध्यान लगाने में आपको परेशानी आती है तो आप ॐ का जाप कर सकते है इससे आप गहरे ध्यान में जा सकेंगे।


 ६. DANCING ( नृत्य ) :

 OVERCOME ANXIETY - चिंता दूर करे  DANCE

 कुछ मोटिवेशनल गानों पर आपको डांस करना है। दुःख भरे गाने पर नहीं। प्रेरणादायक गीतों पर नाचने से आपको ऊर्जा मिलेगी और आप ऊर्जावान होकर तनाव मुक्त हो जायेंगे। 

तो दोस्तों यह बस कुछ ही दिन करने से ही आप फिरसे अपने जीवन में आनंदमय हो जायेंगे और जीवन जीने लगेंगे। यह जीवन एक वरदान है है इसका सही से उपयोग करे और अच्छे कर्म करके अपनी पहचान बनाये।

OVERCOME ANXIETY - चिंता दूर करे

 

 
 
तनाव दूर करे
.
चिंता से छुटकारा पाए
.
डिप्रेशन से बाहर आने के उपाय

एंग्जायटी ख़त्म करे    
स्वस्थ जीवन शैली

 

 

Comments

Popular posts from this blog

KHADA HIMALAY BATA RAHA HAI - खड़ा हिमालय बता रहा है

KISI KE HAQ MAARNE KA PHAL - किसी के हक मारने का फल

9 BEST HINDI INSPIRATIONAL QUOTES EVER