Social media debates - is it useless? or helpful ?

सोशल मीडिया पर जो तर्क और झगड़े होते है क्या यह बेकार है? या मददगार ?

Social media debates - is it useless? or helpful ?

Hello, दोस्तों आज में आपको कोई कहानी नहीं, हमारी समाज की हकीकत बताने जा रहा हूँ।
बहुत से लोग अपने फायदे के लिए आज की समाज के लोगो का MIND WASH करने में लगे हुए है। और इसमें ज्यादातर 18-25 साल के युवा प्रभावित है। फेसबुक, व्हाट्सप्प, ट्विटर, यूट्यूब किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जाइये। वहां पर एक अलग -अलग टॉपिक दिया जाता है। उन्हें लड़ने के लिए किसी भी टॉपिक पर कमेंट सेक्शन खोल लीजिये। वहां आपको कितने ही युवा बिना वजह लड़ते हुए और गाली गलोच करते मिल जायेंगे। और अब तो सिर्फ युवा ही नहीं बड़े लोग भी इसमें शामिल हो रहे है। और अपना कीमती वक़्त इसमें बर्बाद कर रहे है। अब यहाँ २ सवाल उठते है। 1. की ऐसा क्यू कर रहे हे ? और इसका उतर है  NEGATIVE MIND WASH और २. इनका MIND WASH कौन कर रहा है और क्यों ? और इसका उत्तर भी आप जानते है। इसमें वो लोग शामिल होते है जो अपने स्वार्थ के लिए देश में अशांति फैलाते है और जातियों में हमें बांटने की कोशिस करते है। और इसमें  90% राजनीती पर बहस होती है और १०%  फिल्मस्टार, क्रिकेटर, भारत - पाकिस्तान पर बहस करते है।
90 % राजनीती को इसलिए दे रहा हूँ क्योंकि कभी एक पार्टी का आदमी दूसरे पार्टी  की बुराई करता है। और उस पार्टी का आदमी पहली पार्टी की। और उसको समर्थन करने वाले लग जाते हे चिंगारी लगाने में और शुरू हो जाती है  कमेंट का महाभारत। कभी ये जाती के नाम पर तो कभी ये धर्म के नाम पर आपस में लड़ने लगते है और अपनी जाती को श्रेष्ठ बताने लगते है और आपको गालियाँ तो इतने प्रकार की मिल जाएगी जैसे की इसमे वह p.hd कर चुके है। अपना कीमती वक्त इसी में निकाल देते है।

अभी हाल ही में facebook पर कई ऐसे वीडियो और तस्वीरें वाली पोस्ट देखने को मिली जिससे पता चलता है की भाषा की राजनीती शुरू हो गयी है। आपको किसी राज्य में रहना है तो आपको वहां की भाषा जाननी ही होगी। यह राजनीती बंगाल और कुछ राज्यों में चल रही है। और हमारी युवा पीढ़ी बिना सोचे समझे देश में ऐसे फालतू की चीज़ों पर लगी हुई है।
We are Indian don't divide us by Indiamotivation.com
हम बंगाली, बिहारी, गुजराती, मराठी बाद में है ,पहले हम भारतीय है हमारे देश में बोली जानी वाली हर भाषा का सम्मान हमें करना चाहिए।
हमारा भारत देश का भविष्य किस और बढ़ रहा है, और इनको समझायेंगे कौन ?  इनके माता पिता भी इस विचार-धारा में फसें पड़े है और वो ही अपने बच्चों को गलत ही समझा रहे है। यह पार्टी अच्छी हे और इनकी बुरी। और इस अच्छी बुरी के चक्कर में इनके दिमाग में जहर घुल रहा है। और यह जहर इस तरह से फैलता जा रहा है। की अब छोटी-छोटी बात पर लोग वीडियो बनाकर फेसबुक यूट्यूब पर डाल  देते है और कहते हे देखो कितना बुरा हो रहा है। मेरे दोस्तों सावधान हो जाओ कुछ भी information आपको मिलता है या कहीं पढ़ते है तो इसपर अच्छी तरह से विचार करले क्या ये information सही है?  क्या आपको सही जानकारी दी जा रही है?
दोस्तों अशांति फ़ैलाने वाले वीडियो या पोस्ट शेयर मत करे। देश में शांति बने रहे इसपर ध्यान देते हुए पोस्ट करे। देश का विकाश इन फालतू के पोस्ट पढ़कर और उसपर कमेंट बॉक्स में झगड़ा करके नहीं होगा। अपने काम पर ध्यान दे अपना करियर पर ध्यान दे आप जीवन में क्या करना चाहते है।
अब इस पोस्ट का जो title है social media debate is useless? or helpful ?  इस पर बात करते है, तो हमारा मानना है की इसमें ज्यादातर डिबेट useless ही है ? और helpful ये तभी हो सकते है जब ये शिक्षा के क्षेत्र में हो ? कैसे देश का विकाश हो इसपर तर्क हो ? कैसे हम शांति बनाय रखे इसपर हो ? सब अपनी अपनी राय दे की हाँ ऐसा होना चाहिए ? और ऐसे में तर्क का लाभ होगा।
गलत पोस्ट को शेयर करने की वजह से लोगो की दिमाग में गलत INFORMATION जा रही है। और इसका सीधा असर देखा जा रहा है की लोग सड़को पर उतर रहे है विरोध कई ऐसे चीज़ो को हो रहा है जिसका वास्तविकता से कोई सम्बन्ध नहीं है। और एक तरह से इन सब चीज़ो को फ़ैलाने के पीछे भी किसी का फायदा है। और पैसे के लालच में ये किया जा रहा है। मेरे देश के युवाओं सावधान हो जाओ।
तो दोस्तों अगर आपके आस पास कोई वयक्ति इन सब चीजो में फसा दिखे तो उसके साथ ये पोस्ट शेयर करे। उन्हें समझाए। 

Social media debates - is it useless? or helpful ? 

Comments

Popular posts from this blog

KHADA HIMALAY BATA RAHA HAI - खड़ा हिमालय बता रहा है

KISI KE HAQ MAARNE KA PHAL - किसी के हक मारने का फल

वरदराज-एक महान विद्वान